आसान टैक्स भुगतान की सुविधा देने के लिए आईडीएफसी फर्स्ट बैंक जीएसटी पोर्टल पर लाइव हुआ

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक ने जीएसटी पोर्टल के साथ अपने एकीकरण की घोषणा की है, जिससे अब बैंक के ग्राहकों के लिए जीएसटी भुगतान करना और भी आसान होगा।इसी के साथ ग्राहकों को तुरंत भुगतान की पुष्टि और चालान डाउनलोड करने की सुविधा मिलेगी, जिससे यह अनुभव और सरल हो जाएगा।इस नए एकीकरण के जरिए आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के ग्राहक बैंक की इंटरनेट बैंकिंग सेवाओं, रिटेल और कॉर्पोरेट प्लेटफॉर्म्स के साथ-साथ देशभर में मौजूद बैंक की किसी भी शाखा से भी जीएसटी का भुगतान कर सकेंगे।
आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के रिटेल लाइबिलिटीज़ और ब्रांच बैंकिंग हेड, श्री चिन्मय ढोबले ने कहा,”हम एक कस्टमर-फर्स्ट बैंक हैं और अपने ग्राहकों को सरल, उपयोग में आसान समाधान प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। जीएसटी पोर्टल के साथ यह एकीकरण हमारे हर प्रकार के बैंकिंग समाधान प्रदान करने के मिशन का एक और कदम है। हमारा उद्देश्य है कि हमारे ग्राहक आसानी से और बिना किसी परेशानी के जीएसटीका भुगतान कर सकें। हम अपने ग्राहकों से आग्रह करते हैं कि वे इस सुविधा का उपयोग करें और हमारी ऑनलाइन और शाखा सेवाओं के माध्यम से आसानी से अपना जीएसटी भुगतान करें।”
आईडीएफसी फर्स्ट बैंक उन चुनिंदा प्राइवेट सेक्टर बैंकों में से एक है जिन्हें जीएसटी कलेक्शन के लिए अधिकृत किया गया है, जिससे बैंक की वित्तीय सेवाएं देने की प्रतिबद्धता और मजबूत होती है।
आईडीएफसी फर्स्ट बैंक की इंटरनेट बैंकिंग से जीएसटी भुगतान इस प्रकार कर सकते हैं:
1. जीएसटीपोर्टल पर लॉग इन करें: https://services.gst.gov.in/services/login
2. चालान बनाएं और नेट बैंकिंग से ई-पेमेंट का विकल्प चुनें
3. आईडीएफसीफर्स्ट बैंक को पेमेंट ऑप्शन के रूप में चुनें
4. भुगतान पूरा करें और जीएसटीभुगतान चालान डाउनलोड करें
इसके अलावा, आईडीएफसी फर्स्ट बैंक जीएसटी अधिकारियों के साथ मिलकर यूपीआई और कार्ड पेमेंट जैसे और भी विकल्प जोड़ने पर भी काम कर रहा है।

About Author