एयरटेल अफ्रीका फाउंडेशन ने आईआईटी मद्रास ज़ांज़ीबार के छात्रों के लिए ‘एयरटेल अफ्रीका फैलोशिप कार्यक्रम’ की शुरुआत की

नई दिल्ली:एयरटेल अफ्रीका फाउंडेशन ने आज आईआईटीमद्रास ज़ांज़ीबार में स्नातक छात्रों के लिए प्रतिष्ठित ‘एयरटेल अफ्रीका फैलोशिप कार्यक्रम’ की घोषणा की। यह आईआईटीद्वारा स्थापित पहला विदेशी कैंपस है। यह फेलोशिप विभिन्न सामाजिक-आर्थिक पृष्ठभूमियों से आने वाले छात्रों, जो भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास (आईआईटीएम) ज़ांज़ीबार में डेटा साइंस और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में बैचलर ऑफ साइंस में नामांकित हैं, को समर्थन देने का उद्देश्य रखती है। 5 लाख अमेरिकी डॉलर की प्रारंभिक राशि के साथ शुरू होने वाला यह कार्यक्रम 10 स्नातक छात्रों को उनके पूरे 4 साल के पाठ्यक्रम के लिए लाभान्वित करेगा।
एयरटेल अफ्रीका फाउंडेशनकी स्थापना 2024 में समृद्ध अफ्रीका को बढ़ावा देने के उद्देश्य से की गई थी। यह फाउंडेशन महाद्वीप में डिजिटल और वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने के साथ-साथ शिक्षा और पर्यावरण संरक्षण पर ध्यान केंद्रित करता है। यह फेलोशिप प्रतिभाशाली छात्रों,विशेष रूप से वंचित पृष्ठभूमि से आने वाले छात्रों, के लिए शैक्षिक अवसरों को बढ़ाने हेतु उठाया गया पहला कदम है। इसका उद्देश्य 14 अफ्रीकी देशों जैसे कि नाइजीरिया, केन्या, मलावी, युगांडा, ज़ाम्बिया, तंज़ानिया, रवांडा, डीआरसी, नाइजर, चाड, कांगो बी, गैबॉन, मेडागास्कर और सेशेल्स के छात्रों का समर्थन करना है।
इस छात्रवृत्ति के प्राप्तकर्ता ‘एयरटेल अफ्रीका फेलोज’के रूप में जाने जाएंगे। उन्हें उनके कॉलेज की 100% फीस यानी $12,000 (आईआईटी एमके 4 साल के कार्यक्रम की फीस) दी जाएगी। इसके अलावा, सभी पात्र छात्रों को जीवन-यापन के खर्चों को पूरा करने के लिए $500 दिए जाएंगे। यह पहल अफ्रीका में तकनीकी नवाचार और आर्थिक वृद्धि में योगदान करने वाले भविष्य के नेताओं के जीवन को आकार देने और उन्हें पोषित करने का प्रयास करेगी।
इस छात्रवृत्ति के प्राप्तकर्ताओं को ‘एयरटेल अफ्रीका फेलोज’के नाम से जाना जाएगा। उन्हें उनके कॉलेज की 100% फीस दी जाएगी, यानी संस्थान की 4 वर्षीय कार्यक्रम की शुल्क संरचना के अनुसार 12,000 अमेरिकी डॉलर। इसके अतिरिक्त, जीवन-यापन के खर्चों को पूरा करने के लिए, सभी योग्य छात्रों को 500 अमेरिकी डॉलर दिए जाएंगे। यह पहल भावी नेतृत्वको तैयार करने, उनके जीवन को आकार देने और उन्हें पोषित करने की आकांक्षा रखती है जो अफ्रीका के तकनीकी नवाचार और आर्थिक विकास में योगदान देंगे।
ज़ांज़ीबार की शिक्षा और व्यावसायिक प्रशिक्षण मंत्री, एच.ई. सुश्री लेला मोहम्मद मूसा ने फेलोशिप योजना के बारे में बोलते हुए कहा, “आईआईटी एमज़ांज़ीबार इस क्षेत्र में तकनीकी शिक्षा में शानदार रास्ता बना रहा है। तंज़ानिया और महाद्वीप के बाकी हिस्सों से आईआईटी एम ज़ांज़ीबार की स्क्रीनिंग और टेस्ट प्रक्रियाओं में अव्वल आने वाले छात्रों को वित्तीय सहायता के माध्यम सेउच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा तक पहुंच प्रदान करना हमारे लिए एक महत्वपूर्ण प्राथमिकता है। हम एयरटेल अफ्रीका फाउंडेशनसे इस समर्थन के लिए आभारी हैं जो इस दिशा में हमारे प्रयासों को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।”
एयरटेल अफ्रीका फाउंडेशनके अध्यक्ष डॉ. ओलुसेगुन ओगुनसान्या ने कहा, “युवा अफ्रीकियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त करने के अवसर उपलब्ध कराने के लिए आईआईटीमद्रास ज़ांज़ीबार के साथ साझेदारी करने की हमें अत्यधिक प्रसन्नता है। यह पहल समृद्ध और सस्टेनेबल महाद्वीप बनाने में योगदान देने का लक्ष्य रखती है। हम न केवल शिक्षा में बल्कि वित्तीय और डिजिटल समावेशन और पर्यावरण संरक्षण में भी और अधिक अवसर बनाने की उम्मीद करते हैं।”
आईआईटीमद्रास के निदेशक प्रो. वी. कामकोटी ने कहा, “आईआईटीमद्रास ज़ांज़ीबार में एक विश्व स्तरीय कैंपस स्थापित करने के लिए प्रतिबद्ध है। हमें खुशी है कि एयरटेल अफ्रीका फाउंडेशनइस प्रयास में हमारे साथ शामिल हो रहा है। हम इस वर्ष आईआईटी एमज़ांज़ीबार कैंपस में प्रतिभाशाली नए छात्रों के दूसरे बैच का स्वागत करने के लिए तत्पर हैं। हम भावी नेतृत्वहेतु वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए एयरटेल अफ्रीका फाउंडेशनके अत्यधिक आभारी हैं।”

About Author