शॉप्सी के लिए सुपर 3: तीसरे वर्ष तक, ऐप के 330M+ से अधिक डाउनलोड हो चुके हैं।

बेंगलुरु, – भारत का सबसे तेजी से बढ़ता हाइपर-वैल्यू प्लेटफॉर्म शॉप्सी, पूरे भारत में 330 मिलियन ऐप डाउनलोड की उल्लेखनीय उपलब्धि के साथ अपने तीसरे वर्ष का गर्व से जश्न मना रहा है।
पिछले तीन वर्षों में, शॉप्सी ने 1,300 श्रेणियों में किफायती उत्पाद उपलब्ध कराकर, 19,000 से अधिक पिन कोड/शहरों तक पहुंचकर और भारत भर के शहरों और कस्बों से 1.4 मिलियन विक्रेताओं (फ्लिपकार्ट सहित) के समुदाय को बढ़ावा देकर हाइपरवैल्यू ऑनलाइन शॉपिंग अनुभव को बेहतर बनाया है।

शॉप्सी की बिजनेस हेड प्रथ्यूषा अग्रवाल ने कंपनी की तीसरी वर्षगांठ पर टिप्पणी करते हुए कहा, “हम अपने ग्राहकों, विक्रेताओं और भागीदारों के साथ इस माइलस्टोन का जश्न मनाते हैं, जिनके समर्थन ने हमें पसंदीदा हाइपर-वैल्यू ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के रूप में स्थापित किया है।” हमारी यात्रा की विशेषता उत्कृष्ट मूल्य, नवाचार और ग्राहक-केंद्रित रणनीति प्रदान करने के लिए हमारे समर्पण से है, जिसे विशेष रूप से भारत की जरूरतों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह देखते हुए कि भारतीय ई-कॉमर्स बाजार 2030 तक 300 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक बढ़ने की उम्मीद है, हम अपने उत्पाद की पेशकश, तकनीकी कौशल में सुधार करने और भारत में मूल्य-सचेत उपभोक्ताओं को एक बेजोड़ खरीदारी का अनुभव प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

पहुँच का विस्तार और ग्राहक अनुभव में सुधार
केवल तीन वर्षों में, शॉप्सी ने सभी क्षेत्रों में ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने का प्रयास करते हुए, पूरे देश में सफलतापूर्वक अपनी उपस्थिति का विस्तार किया है। शॉप्सी का ग्राहक आधार अब बिलगी, फूल, फरीदकोट, नागरकोइल और कई अन्य स्थानों से नए ई-कॉमर्स शॉपर्स के साथ भारत में गहराई से विस्तार कर रहा है। शॉप्सी के लगभग 70% ग्राहक टियर 2 और टियर 3 शहरों से हैं, और 90% नए ग्राहक मिलेनियल्स और जेन Z हैं। यह एक मजबूत आपूर्ति श्रृंखला और लॉजिस्टिक्स नेटवर्क द्वारा समर्थित है, जो एक चुस्त प्रौद्योगिकी बुनियादी ढांचे द्वारा पूरक है। उन्नत उपयोगकर्ता अनुभव, बुद्धिमान सिफारिशें, ग्राहकों के प्रश्नों के लिए AI-संचालित चैटबॉट और निर्बाध भुगतान गेटवे जैसे कारकों ने समग्र खरीदारी यात्रा में मदद की है, इस प्रकार, अधिक ग्राहकों को आकर्षित करने और बनाए रखने में मदद मिली है।

शॉपी की विकास, मूल्य और जुड़ाव की यात्रा
एक अग्रणी हाइपर वैल्यू ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के रूप में, शॉप्सी की वृद्धि भारत में वैल्यू-फॉर-मनी उत्पादों की उच्च मांग को दर्शाता है। शॉप्सी ने हाइपरवैल्यू श्रेणी में प्रवेश किया, जहां 70% से अधिक खरीदार 200/- रुपये से कम कीमत के उत्पाद खरीद रहे थे। प्रतिस्पर्धी कीमतों पर उत्पाद बंडलिंग विकल्पों की पेशकश करके, शॉप्सी प्रभावी ढंग से अपने ग्राहकों को मूल्य वापस दे रही है।

टेक्नोलॉजी, फैशन, ब्यूटी घरेलू और इलेक्ट्रॉनिक्स सामान सहित 16 मिलियन से ज़्यादा उत्पादों के साथ, शॉप्सी हर भारतीय घर के लिए कुछ न कुछ पेश करता है। अपने ग्राहकों की ज़रूरतों पर ध्यान केंद्रित करते हुए, शॉप्सी किड्सवियर, एक्सेसरीज़ और कम कीमत वाले स्मार्टफ़ोन जैसी नई श्रेणियाँ लॉन्च कर रही है। शॉप्सी की सबसे नवीनतम लॉन्च ‘ट्रेंड स्टेशन’ में भारत की ट्रेंड-कॉन्शियस जेन Z को आकर्षित करने के लिए ब्यूटी और फ़ैशन में वायरल ट्रेंड को प्रस्तुत करता है।

शॉप्सी ने भारतीय ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए लगातार आकर्षक सेल इवेंट शुरू किए हैं, जो अक्सर अपने परिवारों के साथ सामूहिक खरीदारी का आयोजन करते हैं। ग्राहकों को अपने पसंदीदा उत्पादों की खरीदारी करने के लिए नियमित अवसर मिलते हैं, जिसमें बहुप्रतीक्षित ग्रैंड शॉप्सी मेला और मेगा शॉपिंग धमाका और एंड ऑफ़ सीज़न सेल जैसे अन्य अवसर शामिल हैं। उदाहरण के लिए, मार्च 2024 में ग्रैंड शॉप्सी मेला के चौथे संस्करण में प्लेटफ़ॉर्म पर अब तक का सबसे अधिक दैनिक उपयोगकर्ता ट्रैफ़िक देखा गया। इसी तरह, एंड ऑफ सीजन की बिक्री का पहला संस्करण उच्च ग्राहक भागीदारी के कारण अत्यधिक सफल रहा। विक्रेताओं की वृद्धि और सफलता भी इसी तरह के अवसरों से बढ़ी है; कई ने इन समयों में व्यापार वृद्धि में तीन गुना तक की वृद्धि देखी है।

एक संपन्न विक्रेता समुदाय
राजकोट, सूरत, पानीपत, गाजियाबाद और अन्य शहरों से शॉप्सी के बढ़ते विक्रेता आधार इस प्लेटफॉर्म की सफलता का सबूत हैं। एक संपूर्ण प्रशिक्षण कार्यक्रम नीतियों के पालन और एक उत्कृष्ट संस्कृति को बढ़ावा देता है। इस उत्साहजनक माहौल से उच्च बिक्री और व्यापार वृद्धि संभव हो पाती है, जो विशेष रूप से बिक्री कार्यक्रमों के दौरान तीन गुना बढ़ जाती है। स्टार सेलर जैसे कार्यक्रम विक्रेता प्रदर्शन के लिए समान मानकों को बनाए रखते हुए शीर्ष प्रदर्शन करने वालों को पुरस्कृत और प्रोत्साहित करते हैं।
तीन साल पूरे होने के उपलक्ष्य में, शॉप्सी आगामी सप्ताह में अपना बिक्री कार्यक्रम, शॉप्सी बर्थडे सेल की मेजबानी करेगा।

शॉप्सी विक्रेता RHYSLABIS ब्रांड के मालिक सरफराज ने कहा, “मेरठ उत्तर प्रदेश में स्थित RHYSLABIS ब्रांड पुरुषों और महिलाओं के लिए कैजुअल और फॉर्मल परिधान बनाता और बेचता है। हमने शॉप्सी पर अपना व्यवसाय 2022 में अपने घर से शुरू किया। शॉप्सी ने हमें बहुत कम समय में अपना व्यवसाय बढ़ाने का अवसर दिया। मैंने अपनी 13+ साल की नौकरी छोड़ दी और अब हम अपनी खुद की मैन्युफैक्चरिंग के साथ-साथ पैकिंग और डिस्पैचिंग यूनिट भी सफलतापूर्वक चला रहे हैं।”RHYSLABIS अब एक विश्वसनीय और जाना-माना ब्रांड है और हम पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए सेल्फ-डिज़ाइन आरामदायक और गुणवत्ता वाले कपड़े बेचने पर ध्यान केंद्रित करते हैं।”

शॉप्सी पर एक अन्य विक्रेता, सृष्टि टेक्सटाइल्स के निदेशक सचिन चक्रवर्ती ने कहा, “एक व्यवसाय के रूप में हमने ऑनलाइन पर ज्यादा ध्यान केंद्रित नहीं किया है। हमारा महिलाओं के कपड़ों का कारोबार ऑफलाइन बाजार में था। लेकिन जब से हमने शॉप्सी मार्केटप्लेस पर काम करना शुरू किया, हमें केवल छह महीनों में भारी ऑनलाइन प्रतिक्रिया मिली। इस यात्रा में शॉपसी टीम ने हमारा बहुत सहयोग किया है। ऑनलाइन बिक्री के साथ, हम अपना कारोबार बढ़ाने में सक्षम हुए हैं और हमारा टर्नओवर हर दिन बढ़ रहा है।”

About Author