मिस्टर मिल्कमैन एग्रीकल्चर डिस्ट्रीब्यूशन मैनेजमेंट सॉल्यूशन के साथ बी2बी प्रोडक्ट इकोसिस्टम में वेंचर कर रहा है

गुड़गांव – कस्टमर सब्सक्रिप्शन और डिलीवरी के साथ डेरी और दूध ब्रांडों को सशक्त बनाने वाला और भारत का लीडिंग सॉफ्टवेयर एस ए सर्विस प्लेटफार्म (एसएएएस) प्लेटफॉर्म मिस्टर मिल्कमैन अपने इनोवेटिव और कॉम्प्रिहेंसिव प्लेटफॉर्म डिस्ट्रीब्यूशन मैनेजमेंट सॉल्यूशन (डीएमएस) के लॉन्च के साथ एग्रीकल्चर, फूड और बेवरेज प्रोडक्ट कैटेगरी के लिए बी2बी इकोसिस्टम में वेंचर की शुरुआत कर रहा है। को-फाउंडर और सीईओ श्री समर्थ सेठिया ने कहा, “डीएमएस व्यवसायों के लिए एक क्रांतिकारी सप्लाई एंड डिस्ट्रीब्यूशन मैनेजमेंट सिस्टम है। हमारा लक्ष्य सप्लाई चेन को सुव्यवस्थित करके और एग्रीकल्चर, फूड और बेवरेज इंडस्ट्री के लिए ऑपरेशनल एफेसियंस को बढ़ाकर अद्वितीय लाभ प्रदान करता है।” उन्होंने कहा कि “डेरी बिजनेस के लिए लीडिंग सास प्लेटफॉर्म होने के नाते, हम सप्लाय चेन चुनौतियों को गहराई से समझते हैं। बी2बी सेगमेंट में विस्तार करना एक स्वाभाविक प्रगति थी, जो हमारे व्यापक डेरी इंडस्ट्री ज्ञान से प्रेरित थी, जहां खराब होने की संभावना एक गंभीर चिंता का विषय होती है। उन्होंने कहा कि, “हम इंडस्ट्री द्वारा समाधान अपनाने और उससे लाभान्वित होने को लेकर आशावादी हैं।”
इस शानदार सॉल्यूशन का उद्देश्य सप्लाय चेन ऑपरेशन में में क्रांति लाना है, यह सिर्फ डेरी इंडस्ट्री तक सीमित न रहकर एग्रीकल्चर, फूड और बेवरेज इंडस्ट्री में भी विस्तार करेगा। डीएमएस को डिमांड, ऑर्डर ट्रैकिंग और स्पलाय को ऑटोमेट और ऑप्टमाइज करके अनावश्यक वेस्टेज और इनएफीशियंसी को खत्म करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
भारत में, कंपनी के वेयर हाउस से अंतिम ग्राहकों, डिस्ट्रीब्यूटर और रिटेलरों तक खराब होने वाली वस्तुओं, विशेष रूप से फूड, मिल्क और वैल्यू एडेड प्रोडक्ट का डिस्ट्रीब्यूशन एक जटिल प्रक्रिया है जिसमें विभिन्न स्तरों पर विभिन्न मध्यस्थ शामिल होते हैं। यहां तक कि इंडियन डेरी इंडस्ट्री, जो दुनिया का सबसे बड़ा दुग्ध उत्पादक है, को कम उत्पादकता, दूध की खराब क्वालिटी और अकुशल सप्लाय चेन मैनेजमेंट जैसी कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। एसोचैम (ASSOCHAM) और एमआरएसएस (MRSS) की एक रिपोर्ट के अनुसार, अपर्याप्त सप्लाय चेन मैनेजमेंट के कारण भारत में वार्षिक दूध उत्पादन का लगभग 3% बर्बाद हो जाता है। दुनिया भर में बढ़ते डिजिटल एडवांसमेंट के बावजूद, 80% से अधिक डेरी फार्म अभी भी अपने संचालन को संभालने के लिए मैन्युअल तरीकों पर निर्भर हैं।
मिस्टर मिल्कमैन ने डीएमएस को तीन प्राइमरी सॉफ्टवेयर कम्पोनेंट- बिजनेस पोर्टल, डिस्ट्रीब्यूटर ऐप और फील्ड ऐप की पेशकश करते हुए वन-स्टॉप डायनेमिक वर्क सिस्टम के रूप में विकसित किया है, जिसे एग्रीकल्चर, फूड और बेवरेज इंडस्ट्री की पूरे डिस्ट्रीब्यूशन प्रोसेस को ऑप्टिमाइज करने और बढ़ाने के लिए डिजाइन किया गया है।
डेरी और एग्रीकल्चर बिजनेस की सिंक्रेज की पहचान करने, मार्जिन में सुधार करने और जानकारी के आधार पर निर्णय लेने के लिए सटीक और समय पर जानकारी होना आवश्यक है। पारंपरिक प्रणालियों में अक्सर डिस्ट्रीब्यूशन ऑपरेशन में रीयल-टाइम विजिबिलिटी की कमी होती है। इसे ध्यान में रखते हुए, डीएमएस का बिजनेस पोर्टल बिजनेस ओनर के लिए डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम, ऑर्डर स्टेटस, डिलीवरी शेड्यूल और प्रोडक्ट मूवमेंट की रियल-टाइम मॉनिटरिंग और रिपोर्टिंग इनसाइट प्राप्त करने के फीचरों से भरपूर एनालिटिकल प्लेटफार्म के रूप में कार्य करता है। कंपनियां अब मुख्य परफॉर्मेंस इंडिकेटर को ट्रैक कर सकती हैं और उपलब्ध डेटा के आधार पर व्यावसायिक निर्णय ले सकती हैं।

यह सॉल्यूशन लंबे समय से चली आ रही मैनुअल वर्क की समस्या को दूर करता है। डैशबोर्ड एक्सेल-बेस्ड डेटा एंट्री और रिपोर्टिंग जैसी मैनुअल प्रोसेस को ऑटोमेट करने में मदद करता है। यह गलतियों के रिस्क को कम करता है और कर्मचारियों को स्ट्रैटेजिक टॉस्क पर फोकस करने की अनुमति देता है।

डिस्ट्रीब्यूटर ऐप विशेष रूप से डिस्ट्रीब्यूटर्स के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसका प्राइमरी गोल डिस्ट्रीब्यूटर्स को रियल टाइम में सीधे कंपनी के साथ ऑर्डर क्रिएट करने और उसमें बदलाव करने के साथ उसे प्रोसेस करने की अनुमति देकर ऑर्डर प्रक्रिया को ऑप्टीमाइज और ऑटोमेट करना है। ऐप क्रिटिकल डेटा तक पहुंच प्रदान करता है, वर्कफ़्लो का मैनेजमेंट करता है और कंपनी और डिस्ट्रीब्यूटर के बीच स्मूथ कम्यूनिकेशन की सुविधा प्रदान करता है। इसके अलावा, ऐप सुविधा बढ़ाने के लिए कई पेमेंट गेटवे भी शामिल करता है, जिससे डिस्ट्रीब्यूटर को अपने पसंदीदा भुगतान विकल्प चुनने में अधिक फ्लैक्सीबिलटी मिलती है।अंत में, फ़ील्ड ऐप फ़ील्ड एजेंटों को रूट, डिलीवरी और कस्टमर इंर्फामेंशन को मैनेज करने में सक्षम बनाता है। ऐप फ़ील्ड एजेंट को स्थान, आइटम और भुगतान स्थिति के आधार पर अपने दैनिक कार्यों को सुव्यवस्थित करने की अनुमति देता है और उन्हें सेल्स एड की भी करने देता है। यह रिवर्स लॉजिस्टिक्स, लीकेज और बर्बादी पर नज़र रखने में भी सहायता करता है, मैन्युअल रिकॉर्ड-कीपिंग पर निर्भरता को कम करता है और मानवीय त्रुटियों को कम करता है।

About Author